आदिम गूंज १८

शिकारी दल अब आते हैं

शिकारी दल अब आते हैं
खरगोशों का रूप धरे
जंगलो में/ और
वहां रहने वाले
शेर भालू और हाथी को
अपनी सभाओं में बुलवाकर
उन्हें पटाकर
पट्टी पढ़ाकर
समझाया/ फ़ुसलाया
कि/ आखिर औरों की तरह
तरक्की उनका भी तो
जन्मसिद्ध अधिकार है/ कि
क्या वे किसी से कम है/ कि
दुनिया में भले न हो
किसी को भी उनका ख्याल/ पर
वे तो सदा से है रहनुमा
उन्हीं के शुभचिंतक और सलाहकार
लोग तो जलते हैं
कुछ भी कहेंगे ही/ पर
इस सब से डरकर भला
वे क्या अपना काम तक छोड़ देंगे
...

ये तो सेवा की सच्ची लगन ही
खींच लाई है उन्हें
इन दुर्गम बीहड़ जंगलों में
वर्ना कमी थी उन्हें
क्या काम धंधो की
...

विकास के नए माडल्स के रूप में
दिखाते हैं सब्जबाग
कि कैसे पुराने जर्जर जंगल
का भी हो सकता है कायाकल्प
कि एक कोने में पड़े
सुनसान उपेक्षित जंगल भी
बन सकते है
विश्व स्तरीय वन्य उद्यान
जहां पर होगी
विश्व स्तरीय सुविधाओं की टीमटाम
और रहेगी विदेशी पर्यटकों की रेल पेल
और कि/ कैसे घर बैठे खाएगी
शेर हाथी और भालू की
अनगिन पुश्तें
...

पर शर्त बस इतनी/ कि
छोड़ देना होगा उन्हें
जंगल में राज करने का मोह
और ढूंढ लेना होगा उन्हें
कोई नया ठौर या ठिकाना/ कि
नहीं हैं उनके पास
नए और उन्न्त कौशल का भंडार
जिनके बिना नहीं चल पाता/ आजकल
कोई भी कार्याव्यापार/ और
कंपनी के पालिसी के तहत
बंधे है उनके हाथ भी
मजबूर हैं वे भी/ कि
भला कैसे रख लें वे/ उन
उजड्ड गंवार और जाहिलों को
उन जगमग वन्य उद्यानों में
आखिर उन्हें भी तो
देना पड़ता है जवाब
अपने आकाओं को
...

पर फ़िर भी
अगर बहुत जिद करेंगे तो
चौकीदारों/ चपरासियों
और मजदूरों की नौकरियों पर
बहाल किया जा सकता है उन्हें
कई विशेष रियायतों
और छूट देने के बाद
पर अयोग्य साबित होने पर
छोड़ना होगा
अपने सारे विशेषाधिकारों का दावा !!!
...
...

-उज्जवला ज्योति तिग्गा-

मुखौटों का संसार

उसकी तरह किसी खास समुदाय से संबंध रखने वालों के लिए लोगों ने उनकी भूमिका पहले से ही तय कर दी है किसी रहस्यमय पूर्वनिर्धारित प्रीप्रोग्रेम्ड कोडिंग के तहत, जिसकी जानकारी इतने अधिक गुप्त संस्तरों में कैद है कि जनसाधारण और जनमानस के अवचेतन में महज किसी धुंधली सी परछाई या फिर अस्पष्ट प्रतिध्वनियों के रूप में मौजूद है पर उसकी मौजूदगी की कोई तर्कसंगत व्याख्या या अवधारणा या प्रमाण दूर दूर तक ढूंढने से भी नजर नहीं आती और न ही इसकी कोई संभावना ही नजर आती है.

उन दोनों दुनियाओं के बीच खिंची अदृश्य सीमारेखा एक दूसरे को अपनी अपनी सीमारेखा का अतिक्रमण या उल्लंघन करने से रोकती है. सीमारेखा के उस पार पर मौजूद प्रहरी/लोग इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि इन सबमें किसी प्रकार की कोई चूक या ढिलाई न होने पाए. सीमा के दूसरे पार के लोग अंदर खुदे खंदकों में बैठकर दूसरे के प्रति मेलप्रेम भाईचारा सहयोग जैसे सुंदर मीठे मधुर राग अलापते तो हैं, पर जैसे ही कोई उन सुमधुर धुनों के जादुई मोहपाश में बंध उनकी ओर कदम बढ़ाता है वैसे ही उनके खंदकों के अंदर कोई अदृश्य खतरे की घंटी तेजी से घनघनाने लगती है और थोड़ी ही देर में गोला बारी शुरू हो जाती है ताकि भूले से भी कोई उस सीमा रेखा के पार जाने का दुस्साहस न करे.

पर सीमा रेखा के इस पार रहने वाले (भोले भाले लोग, प्रकृति की गोद में बंधनहीन स्वछंद रूप से जीने वाले लोग) मजबूर बेबस लाचार लोगों का हुजूम झूठ छल प्रंपच की भाषा से अनभिज्ञ सहज ही दूसरी ओर वाले लोगों के बिछाए जाल में फ़ंस जाता है और उनके साजिशों और कुचक्रों का शिकार बन लांछित अपमानित होने के अलावा अपने इस कृत्य या दुष्कृत्य के लिए दंडित भी होता है. बदले में वो इस अन्यायपूर्ण व्यवहार के प्रतिकार या प्रतिरोध में न तो कोई आवाज ही उठा सकता है और न ही इसके खिलाफ़ कहीं पर जाकर फ़रियाद ही कर सकता है क्योंकि न्याय और दंड विधान संबंधी सभी अधिकारों पर दूसरे पक्ष का सर्वाधिकार सह्स्त्राब्दियों से सुरक्षित है. जिसे आसानी से चुनौती नहीं दी जा सकती.

पर बदलते वक्त के साथ दूसरे पक्ष को भी अपना बाह्य स्वरूप बदलना पड़ रहा है नहीं तो पुरातनपंथी पोगापंथी दकियानूसी और प्रतिक्रियावादी समझे जाने का खतरा मंडराने लगता है जिससे उनकी छवि को गहरा धक्का लग सकता है और काफ़ी क्षति भी पहुंच सकती है. इस के अलावा उनका अस्तित्व भी संदेहों के घेरों में घिर सकता है. ये छवि आज के अत्याधुनिक युग में पिछड़ेपन की निशानी साबित हो सकती है, सो इस से जितनी जल्दी पिंड छुड़ाया जा सके उतना ही अच्छा है. सो अपने अंतर्मन में आत्मग्लानि आत्मदया सरीखे बोधों को दबाए अपनी सड़ी गली मानसिकता पर प्रगतिशील मानवतावादी उदारवादी जैसे मुलम्मे चढ़ा लेते हैं ताकि उनकी वास्तविकता से कोई परिचित न होने सके.

तभी तो ये लोग वैयक्तिक रूप से दूसरे लोगों से तब तक जुड़े रहते है जब तक उनकी तरफ़ से कोई खतरा महसूस नहीं करते. उस वक्त वे उन लोगों के प्रति अपने सब से अच्छे व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं ताकि कोई उनकी असलियत भांपकर उन का भंडाफ़ोड़ न कर बैठे. वे उन के सबसे बड़े हितैषी और शुभचिंतक होने का दावा करते है, और हर बात पर उन के साथ होने का दंभ भरते हैं और बात बात पर अपने बड़प्पन का प्रदर्शन करते हैं.

पर उनके दावों की पोल उसी वक्त खुल जाती है जब दूसरा अपनी पूर्वनिर्धारित भूमिका और रोल के परे जाकर अपनी पहचान या सत्ता स्थापित करने का प्रयास करता है. तब वे समवेत एक ही सुर अलापने लगते हैं और ऐन प्रकारेण उसी को हर बात के लिए दोषी और जिम्मेवार ठहराकर सजा का प्रावधान जारी करवाते हैं कि किस तरह समाज में ऐसे लोगों को अपमानित और दंडित करके उन की आने वाली पीढ़ियों तक को सबक दिया जाए ताकि भविष्य में कोई भी उनके सामने सिर उठाने या मुंह खोलने की जुर्रत न कर सके.

ऐसे लोगों के गहरी दोस्ती के दावों की पोलपट्टी उसी वक्त खुल जाती है जब वे दूसरों की परेशानियों में उनके साथ खड़े न होकर अन्यों की तरह दूर ही से उपदेश झाड़कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेते है और अपनी महानता के खोल में जाकर वापस छुप जाते हैं. डूबते हुए व्यक्ति को दूर दूर से मदद करने का आश्वासन तो देते है पर नदी में खुद कूदकर अपनी जान जोखिम में नहीं डालना चाहते और उसे अपनी ही आंखों के सामने मौत का ग्रास बनते देखते रहते हैं भर. बाद में शोक संवेदना की झड़ी लगाकर अपने विशाल ह्रदय संवेदनशील समझदार होने के ढोंग में सम्मिलित होते हैं क्योंकि खतरा तब तक सचमुच में टल चुका होता है.

क्रमश:

-उज्जवला ज्योति तिग्गा-

आदिम गूंज १७



जंगल चीता बन लौटेगा

जंगल आखिर कब तक खामोश रहेगा
कब तक अपनी पीड़ा के आग में
झुलसते हुए भी
अपने बेबस आंसुओं से
हरियाली का स्वप्न सींचेगा
और अपने अंतस में बसे हुए
नन्हे से स्वर्ग में मगन रहेगा
....

पर जंगल के आंसू इस बार
व्यर्थ न बहेंगे
जंगल का दर्द अब
आग का दरिया बन फ़ूटेगा
और चैन की नींद सोने वालों पर
कहर बन टूटेगा
उसके आंसुओं की बाढ़
खदकती लावा बन जाएगी
और जहां लहराती थी हरियाली
वहां बयांवान बंजर नजर आएंगे
....

जंगल जो कि
एक खूबसूरत ख्वाब था हरियाली का
एक दिन किसी डरावने दु:स्वपन सा
रूप धरे लौटेगा
बरसों मिमियाता घिघियाता रहा है जंगल
एक दिन चीता बन लौटेगा
....

और बरसों के विलाप के बाद
गूंजेगी जंगल में फ़िर से
कोई नई मधुर मीठी तान
जो खींच लाएगी फ़िर से
जंगल के बाशिंदो को उस स्वर्ग से पनाहगाह में
........
........

-उज्जवला ज्योति तिग्गा-

आदिम गूंज १६

टिड्डियों सा दल बांधे लौटेंगे वे...

जिंदगी भर रेंग घिसट कर
कीड़े मकौड़ौं सा जीवन जिया
हर किसी के पैरों के तले
रौंदे जाने के बावजूद
हर बार तेज आंधियों में
सिर उठाने की हिमाकत की
और समय के तेज प्रवाह के खिलाफ़
स्थिर खड़े रहने की मूर्खता (जुर्रत) की
और जीवन की टेढ़ी मेढ़ी
उबड़ खाबड़ पगडंडियो पर
रखते रहे/ राह में पड़े
कंकड़ और कांटो से घायल
अपने थके हारे/ लहुलुहान कदम
और सतह पर बने रहने के संघर्ष में
बुरी तरह से घायल/क्षत विक्षत
आत्मा के घाव रूपी हलाहल को
अमृ्त और आशीष मान
जीवन भर चुपचाप पिया
तो क्या व्यर्थ जीवन जिया
...

अंधी गलियों के बंद मोड़ों पर
क्या व्यर्थ ही अपना सिर फ़ोड़ा
कि दीवारों में छुपे बंद दरवाजे
खुल जाए हरेक के लिए
न कि हो चंद लोगों का कब्जा
उन चोर दरवाजों के मकड़जाल पर
जिनका सर्वाधिकार सर्वथा सुरक्षित
उनकी आगामी अनगिन पीढ़ियों के लिए
और सेंधमारी में सिद्धहस्त
कायर चापलूसों और चाटुकारों का
लालची हुजुम
चोर दरवाजों की फ़ांको और छेदों से
झलकते जगमग संसार की चमक से चौंधियाकर
अपने आकाओं के नक्शेकदमों पर चलते हुए
दूसरो को रौंदकर और कुचलते हुए
आगे बढ़ने में जिन लोगों को
कभी भी न रहा कोई गुरेज
और नहीं कोई भी परहेज
और अपने तथाकथित
आदर्श और संस्कारों के
ढकोसलों को
अपने हाथों की तलवार और
तीरों की नोक बना
छलनी करता रहा
आस पास मंडराती भीड़ की
देह प्राण आत्मा तक को
जिन्होंने भी की हिमाकत
चुनौती बनने की
उनके विश्व विजय के
संकल्प की धज्जियां उड़ाने की
...

बढ़ता रहा बेखौफ़ और बेरोकटोक
उनका हुजूम
विलासितापूर्ण समृद्धि के
जगमग राजपथ पर
गर्व से गर्दन अकड़ाए
अपनी तथाकथित
बमुश्किल मिली उपलब्धियों पर
किसी गैस भरे गुब्बारे सा फ़ूला हुआ
हवा के झौंको के साथ साथ
जहां तहां उड़ते लहराते
...

टिड्डियों सा दल बांधे लौटेंगे वे
और तहस नहस कर देंगे
समृद्धि के राजमार्ग की
हर चमक दमक को
दीमक बन खोखला कर देंगे
चोर दरवाजों के मकड़जाल के
बदौलत बने हर इमारत की नींव
...

कीड़े मकौड़ौं सा
अब नहीं रौंदे जाएंगे वे
किसी भी ऐरे गैरों के बूट तले
रेंगना घिसटना छोड़
अब वे उड़ेंगे मुक्त आकाशों में
और दौड़ेंगे वे हिरण सदृश
जीवन की जंगली पगडंडियो पर
...

चोर दरवाजों के मकड़जाल को
हर तरफ़ से काट चीर कर
आंखे नोच लेंगे वे
बेनकाब कर उन पांखडी रहनुमाओं की
जिन्हें बलि देते रहे वे
अपने बहुमूल्य जीवन को कौड़ियों सा
...
...

-उज्जवला ज्योति तिग्गा-

आदिम गूंज १५

अंधेरों का गीत

मूक बांसुरी गाती है
मन ही मन
अंधेरों के गीत
मूक बांसुरी में बसता है
सोई हुई उम्मीदों
और खोए हुए सपनों का
भुतहा संगीत
देखती है मूक बांसुरी भी
सपने, घने अंधेरे जंगल में
रोशनी की झमझम बारिश का
मूक बांसुरी में कैद है
अंधेरे का अन्सुना संगीत
.....

-उज्जवला ज्योति तिग्गा-